इंग्लिश बोलना कैसे सीखे Quickly जानिए 25 बेहतरीन टिप्स ।

दोस्तों इंग्लिश दुनिया मे सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं में से एक है ।  क्योंकि हम भारतीयों का मुख्य भाषा हिन्दी है इस लिए हमे इंग्लिश बोलना थोड़ा कठिन लगता है और हम जानना चाहते हैं की इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ।

Table of Contents

दोस्तों अगर इस लेख बताए गए तरीकों को आपने सही से फॉलो किया तो आप इंग्लिश बोलना निश्चित रूप से सीख जायेंगे । क्योंकि इन तरीकों से कई लोगों ने बहुत ही आसान तरीके से इंग्लिश बोलना सीखा है ।

तो चलिए जानते है कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे-

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

1. फ्रॉड से बचें-

दोस्तों आज कल आपने देखा होगा मार्केट में की तरीके के फ्रॉड चल रहे है जैसे- “इंग्लिश बोलना कैसे सीखे एक दिन में” , “इंग्लिश बोलना कैसे सीखे 30 दिन में” । इस तरीके के फ्रॉड से आप को बचना है। आपको ये स्वीकारना होगा की इंग्लिश बोलना एक स्किल और किसी भी स्किल मे निपुण होने के लिए आपको समय देना पड़ेगा ।


2. बेसिक ग्रामर-

दोस्तों किसी भी भाषा को सीखने, बोलने और लिखने के लिए आपको उस भाषा का बेसिक ग्रामर का आना बहुत ही जरूरी है। बिना उस भाषा के बेसिक ग्रामेर को जाने आप उस भाषा के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं । आपने की लोगों को कहते हुए सुना होगा की इंग्लिश बोलने के लिए इंग्लिश ग्रामर जानना आवश्यक नहीं है, ये बात कुछ हद तक सही भी है लेकिन जैसे की हमने ऊपर ऊपर बताया है की उसी प्रकार इंग्लिश का बेसिक ग्रामर आना भी जरूरी है जैसे –

सामान्य इंग्लिश ग्रामर का रूल है – “Subject+verb+Object+Other word”

इस प्रकार की बेसिक नियम जो की इंग्लिश बोलने में आपका मदद करेंगी नीचे दिए गए विडिओ के माध्यम से सीखे सकते हो

इस विडिओ मे टेन्स के सभी रूले सीखने को मिलेगा


3. शर्माना छोड़ें

इंग्लिश बोलने के लिए आपको शर्माना छोड़ना पड़ेगे, अगर इंग्लिश बोलते समय शर्म करेंगे या संकोच करेंगे तो यह आपके इंग्लिश बोलने के सीखने में सबसे बड़ी रुकावट बनेगी।

इंग्लिश बोलते समय बिल्कुल शर्माना छोड़ दीजिए और गलत बोलना ही शुरू कीजिए क्योंकि अंग्रेजी भाषा हम लोगों का नहीं हैं । धीरे-धीरे आप खुद सुधार नोटिस करने लगेंगे।


4. रोजमर्रा के चीजों को इंग्लिश में बोलना शुरू करें-

आप जिन चीजों के उपयोग या दैनिक क्रियाकलाप करते हैं उनके इंग्लिश मीनिंग जानने का प्रयास करे और जब आने उनके इंग्लिश मीनिंग को जान जाएँ तो उनको वाक्यों मे बोलने के का अभ्यास करें जैसे-

Cupboard, Pillow, Coffee maker, Bed, Spoon, Blanket, Knife, Stove, Sink, Washing machine, Pot, Dish, Fridge, Sofa, Stool, Cup, Fork, Glass.

इस प्रकार के और भी शब्द जो हम दैनिक जीवन मे उपयोग करते हैं, आप इंग्लिश और हिन्दी मीनिंग गूगल ट्रैन्स्लैट की मदद से जान सकते हैं


5. ऑनलाइन फ्री क्लास

दोस्तों आप यूट्यूब पर फ्री क्लासेज की माध्यम से इंग्लिश बोलना बहुत आसानी से सीख सकते हैं। यूट्यूब पर कई टीचर फ्री में इंग्लिश बोलना सीखाते हैं । उनमे से कुछ बेहतरीन टीचरों के चैनल का लिंक नीच दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं-

DSL ENGLISH
https://youtube.com/@dsl_english?si=ivxywT0QMKjhaQaI

Dear Sir
https://youtube.com/@DearSir?si=IgCLEeI3xhA1KHop

Mass Study
https://youtube.com/@massstudyenglish?si=bj6LnUmDp_JXbnbF

English Connection
https://youtu.be/bZhPCBfhgKY?si=G2KxASt1VipNmIO7

आप इन यूट्यूब चैनल के मदद से आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं ।


6. ऑनलाइन पेड क्लास

अगर आप व्यवस्थित ढंग से इंग्लिश बोलना चाहते हैं जिसमे की आप को सारी क्लासेज एक जगह पर मिल जाए तो आप पेड कोर्स के मदद से भी सीख सकते हैं । इसके लिए आपको एक हजार तक का फी लग सकता है। नीचे दिए गए लिंक के मदद से आप पेड कोर्स खरीद कर इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं ।

Career Will

Udemy

इन दोनों एप पर हिन्दी इंग्लिश सीखाने वाले की टीचर मिल जाएंगे जिनसे आप बड़ी ही आसानी से हइंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। हम आपको Career Will के जयदीप सर के इंग्लिश स्पोकेन कोर्स को खरीदने के लिए सुझाव देते हैं ।


7. इंग्लिश स्पीकिंग एप

प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर कई सारे एप उपलब्ध है जिनकी मदद से इंग्लिश बोलना और आसान हो जाएगा । “इंग्लिश स्पीकिंग एप” सर्च करने पर आपके सामने कई सारे एप आपको देखने को मिल जाएगा उनकी रेटिंग देख कर आप उन्हे इंस्टॉल कर सकते हैं।


8. सोशल मीडिया से इंग्लिश बोलना सीखे

आप सोशल मीडिया जैसे फेस्बूक, इंस्टाग्राम और ट्विटर इत्यादि पर ऐसे लोगों और पेज को फॉलो कर सकते हैं, जो इंग्लिश मे अपना कंटेन्ट बनाते हैं । ऐसे करने से न केवल आप इंग्लिश बोलना सीखेंगे बल्कि आपके के समय का सदपयोग होगा ।


9. मिरर प्रैक्टिस-

जब आप बेसिक इंग्लिश सीख जाए, तब आपको रोजाना शीशे के सामने रोजाना 15 से 20 मिनट शीशे के सामने खड़े होकर अपने आप से बात करना चाहिए जिससे आपका आपका कान्फिडन्स और बढ़ेगा । इसके साथ ही आपके लहजे में भी सुधार होगी ।


10. ग्रुप में बात करके इंग्लिश बोलना सीखे

जब आप थोड़ा बहुत अंग्रेजी शुरू कर दें तब आप आपस में एक दो या चार लोगों का एक ग्रुप बनाएं और उस ग्रुप में एक दूसरे के साथ सवाल और जवाब देना शुरू करें इस तरह से हर रोज 1 से 2 घंटे ग्रुप डिस्कशन करें। 

यदि आपके फ्रेंड सर्कल में कोई इंग्लिश मे बात करने वाला नहीं है तो आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अपने इंग्लिश बोलना सीखने वालें साथियों का एक ग्रुप बना सकते हैं उस ग्रुप के सहायता से ये काम आप अनलाइन ग्रुप चैट या ग्रुप विडिओ कल करके भी कर सकते हैं ।


11. Self practice

सेल्फ प्रैक्टिस मतलब है खुद से बातें करना । आपको जब भी टाइम मिले तब सेल्फ प्रैक्टिस करना चाहिए, जैसे- बेड पर सोते समय, खाना कहते समय इत्यादि ऐसा करके आप अपने इंग्लिश बोलने के स्किल को और भी मजबूत बना सकते हैं । ऐसा आपको को दिन में काम से काम 5-6 बार करना है


12. उच्चारण

क्योंकि हम हिन्दी भाषी है और हमने बचपन से हिन्दी ही बोल है इसलिए हमे बार बार सर्च करने की जरूरत पड़ती है की इंग्लिश बोलना कैसे सीखे इसका मुख्य करना है की जब हम इंग्लिश बोलते है तो कुछ शब्दों का उच्चारण गलत कर देते इसलिए, आपको को इंग्लिश भाषा के शब्दों को ध्वनि और और स्वर के सही उच्चारण के साथ बोलने की प्रैक्टिस करनी चाहिए जिससे आपके लहेजे (Accent) में सुधार हो सके।

हमने नीचे ऐसे कुछ शब्द लिखे जिसे बोलते समय लोग गलत उच्चारित करते हैं । इस प्रकार के और शब्दों को ढूंढ कर आपको उनकी प्रैक्टिस करना चाहिए जिससे की आपको इंग्लिश बोलने मे प्रॉब्लेम न हो ।

  1. Worcestershire
  2. Squirrel
  3. Anemone
  4. Worcestershire sauce
  5. Phenomenon
  6. Onomatopoeia
  7. Entrepreneur


13. अपनी आवाज रिकॉर्ड करें

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें के लिए आपको रोजाना अपनी आवाज इंग्लिश मे बोल कर अपने फोन के माइक्रो फोन से रिकार्ड करने चाहिए और जब भी समय मिले तो उसे सुनना चाहिए । ऐसा करके आप पता लगा सकते हैं की आप ने कहाँ गलती की है और अगली बार इंग्लिश बोलते समय उसे सुधार सकते हैं।

14. इंग्लिश मूवी देखे

हम कोई भी चीज पढ़ने से ज्यादा देख कर और सुनकर समझते हैं। अगर आप मूवी और वेबसेरीज देखने के शौकीन है तो आपको इंग्लिश मूवी देखना जिससे की आपको इंग्लिश बोलना सीखने मे काफी मदद मिलेगी और आपका का मनोरंजन भी हो जाएगा।

यदि आपको शरुआत में इंग्लिश मूवी समझ नहीं आता है तो पहले उस मूवी को हिन्दी मे देख कर बाद मे उसे इंग्लिश मे इंग्लिश कैप्शन के साथ देखने चाहिए ।

  1. Inception” (2010)
  2. The Social Network” (2010)
  3. Mad Max: Fury Road” (2015)
  4. Get Out” (2017)
  5. Parasite” (2019)
  6. Interstellar (2014)
  7. Moonlight” (2016)

ये कुछ बेहतरीन इंग्लिश मूवी के लिस्ट हैं ।

15. इंग्लिश गाने सुन कर इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

इंग्लिश बोलने कैसे सीखें में यह एक महत्वपूर्ण स्टेप है, इसके लिए आपको रोजाना इंग्लिश गाने सुनने चाहिए और उनके शब्द और अर्थ को समझना चाहिए, इसके लिए पहले आप उस गाने को यूट्यूब पर कैप्शन के साथ सुनना चाहिए ।

  1. “Good 4 U” – Olivia Rodrigo
  2. “Butter” – BTS
  3. “Stay” – The Kid LAROI and Justin Bieber
  4. “Levitating” – Dua Lipa ft. DaBaby
  5. “Kiss Me More” – Doja Cat ft. SZA
  6. “Montero (Call Me by Your Name)” – Lil Nas X
  7. “Deja Vu” – Olivia Rodrigo
  8. “Save Your Tears” – The Weeknd and Ariana Grande
  9. “Peaches” – Justin Bieber ft. Daniel Caesar and Giveon
  10. “Blinding Lights” – The Weeknd

ये कुछ इंग्लिश गाने के लिस्ट हैं जिनमे बेहतरीन लीरिक्स और म्यूजिक का इस्तेमाल किया है।

16. इंग्लिश न्यूज पढ़े

इंग्लिश बोलने सीखने के लिए आपको रोजाना इंग्लिश न्यूज पढ़ना चाहिए जिससे आप नए- नए शब्दों को सीख सकें । न्यूज आप को बोल – बोल कर पढ़ना चाहिए न की मन में ।

17. इंग्लिश न्यूज पेपर के एडिटोरीअल को पढ़ें

न्यूज पेपर के एडिटटोरियाल मे अड्वान्स और इंग्लिश शब्दों का प्रयोग किया जाता इसलिए आपको इंग्लिश न्यूज पेपर के एटिटटोरियाल को पढ़ना चाहिए और उनमे जो नए शब्द मिले उन्हे समझना चाहिए और नोट करना चाहिए । ऐसा करने से आपको उच्च लेवल की इंग्लिश बोलने मे सहायता मिलेगी ।

18. इंग्लिश स्टोरी पढ़े

आपको जिस भी क्षेत्र में दिलचस्पी हो आप उससे संबंधित इंग्लिश कहानियों को पढ़ सकते हैं। जिससे आपकी इंग्लिश बोलने की रफ्तार बढ़ जाएगी

19. इंग्लिश में चैट करें

अगर आपकी सोशल लाइफ ऐसी है की आपको डेली चैटिंग करना पड़ता है, तो आप इसका फायदा उठा कर इंग्लिश मे चैटिंग कर सकते हैं, अगर कोई वाक्य आपसे नहीं बन रहा है तो आप इसके लिए गूगल ट्रैन्स्लैट की सहायता ले सकते हैं ।

20. इंग्लिश बोलते समय आई कान्टैक्ट बनाए रखें

चाहे हम इंग्लिश में बात कर रहे हो या किसी और भाषा मे हमें आई कान्टैक्ट बनाए रखना बहुत ही आवस्यक यह हमे आकर्षक और शानदार बनाने में मदद करता है ।

21. Tongue twister ki practice करें

टंग ट्विस्टर वर्ड को सामान्यतः बोलना बहुत कठिन होता है, और ऐसे शब्द उच्चारण को सुधारने मे बहुत ही सहायक होते हैं इसलिए आपको इनका अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए।

  1. How can a clam cram in a clean cream can?
  2. Fuzzy Wuzzy was a bear; Fuzzy Wuzzy had no hair. Fuzzy Wuzzy wasn’t very fuzzy, was he?
  3. Unique New York, you know you need unique New York.
  4. Red leather, yellow leather.
  5. Six slippery snails slid slowly seaward.
  6. Peter Piper picked a peck of pickled peppers. How many pickled peppers did Peter Piper pick?
  7. She sells seashells by the seashore. The shells she sells are surely seashells.
  8. Betty Botter bought some butter, but she said, “This butter’s bitter. If I put it in my batter, it will make my batter bitter. But a bit of better butter will make my batter better.” So she bought some better butter, better than the bitter butter, and she put it in her batter, and the batter was not bitter. So ’twas better Betty Botter bought a bit of better butter.
  9. How can a can can a can into an uncanny can can?
  10. Black bug bleeds black blood, what color blood does a blue bug bleed?

टंग ट्विस्टर शब्दों को प्रैक्टिस करने में आपको काफी मजा भी आएगा ।

22. नियमित रूप से अभ्यास करते रहें

आपको इंग्लिश बोलने का अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए। अगर आप कुछ दिन इंग्लिश बोलना बंद कर देंगे तो आपको फिर से इंग्लिश बोलना कैसे सीखें गूगल पर सर्च करना पड़ेगा और शून्य से शुरुआत करना पड़ेगा

23. रोज नए नए शब्द सीखें

आपको डेली नए नए शब्द सीखने चाहिए । इसके साथ ही आपको ऐसे शब्द भी सीखने चाहिए जिसकी इंग्लिश आप को न पता हो और उसे बार बार प्रयोग करने की आवस्यकता पड़ती हो ।

24. कठिन शब्दों का अभ्यास करे

आपको डेली कठिन शब्दों का को बोलने का अभ्यास करनी चाहिए, जिससे आपकी फ्लूअन्सी बढ़ सके ।

25. खुद की टेस्ट लें और उसे नोट करें

रोजाना दिन भर में बोले गए इंग्लिश वाक्यों को रात में सोते समय पेपर या नोटपैड मे लिखें और उसे दूसरे तरीके से बोलना का प्रयास करें । बार किसी चीज को लिखने से वो आसानी से याद हो जाती है ।

इंग्लिश बोलना क्यों सीखें-

अपनी मात्रभाषा के अलावा अन्य भाषा का बोलना आना एक प्रकार से एक स्किल है। इंग्लिश एक प्रकार से दुनिया में बोले जाने वाली सबसे बड़े भाषा है, इसलिए अगर आपका पकड़ इंग्लिश बोलने मे अच्छा है तो आप दुनिया के ज्यादातर लोगों से संवाद कर सकते हैं। साथ ही साथ यह आपको जॉब के लिए इंटरव्यू मे भी बहुत ही सहायक रहेगा

FAQ

इंग्लिश बोलना कितने दिन मे सीख सकते हैं ?

कम से कम 6 महीने

क्या कोई भी इंग्लिश बोलना सीख सकता है

हाँ, कोई भी इंग्लिश बोलना सीख सकता है।



फाइनल वर्ड्स

अगर लगातार मेहनत करते रहेंगे तो आप जल्द ही इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे, और दोबारा आपको सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी की इंग्लिश बोलना कैसे सीखें ।

,

Leave a Comment